यह राजस्थानी फिल्म 17 को होगी रिलीज


जयपुर। निर्माता-निर्देशक प्रभुदयाल झारवाल की नई राजस्थानी फिल्म जरायम दादरसी 17 नवंबर को गंगापुरसिटी में रिलीज होगी। यहां लाल मंदिर सिनेमा में रोजाना 4 शो में चलेगी। फिल्म की खास बात यह है कि इसमें लोक संस्कृति के साथ ही मीणा समाज के गीतों और उनके रीति-रिवाजों को बहुत ही अच्छे तरीके से फिल्माया गया है। यह नवंबर में रिलीज होने वाली दूसरी और इस साल की नौवीं फिल्म है।

भूमि श्री पिक्चर्स एंड यथार्थ फिल्म्स के बैनर की यह फिल्म मीनाओं पर अंग्रेजों द्वारा 1871 व 1930 में लगाए क्रिमिनल ट्राइब्स एक्ट पर बेस्ड है। प्रभुदयाल झारवाल ने बताया कि देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करवाने के लिए सारे मीना एकजुट हो गये थे। कुचलने के लिए अंग्रेजों ने उन पर जरायम पेशा कानून लगाया । इसमें बच्चा जैसे ही पैदा होता, उसका नाम  थाने में लिख लिया जाता था। साथ ही उसे बारह साल का होते ही थाने में दो बार हाजिरी देना भी जरूरी था। इसके चलते मीना समाज पर आपराधिक काम करने वाली जाति का ठप्पा लग गया। इस फिल्म में मीना समाज द्वारा जरायम पेशा कानून से मुक्ति पाने के लिए किए गए संघर्ष को दिखाया गया है।

CAST & CREW

बैनर : भूमि श्री पिक्चर्स एंड यथार्थ फिल्म्स
लेखक—निर्देशक : प्रभु झरवाल
एसोसिएट निर्देशक: सूर्यकांत वर्मा
एडी: कजोड़ मल, सीताराम
डीओपी : प्रवीण चौहान, गिरिराजप्रसाद मीना
संगीत: राजू मीना
गायक: राजू मीना और रामजी लाल बड़गोती
रूप सज्जा : मनीषा बेदी
वस्त्र सज्जा: विशाल एंड मुकेश घुनावत
प्रोडक्शन मैनेजर : जीतू महावर, योगेश निर्मल, सुनील मीना
कलाकार : राम मानतवाल, मीनाक्षी, गिरिराज डाबोल, अस्मिता मीना, अशोक ब्याडवाल, कजोड़ मल, सिकंदर भाई, विनोद झरवाल, मनीषा बेदी, गौरी राजपूत, आर सी मीना, सूरज बैनाड़ा, रवि, श्रवण बैनाड़ा, छाजू जी बैनाड़ा, मुकेश, राम शर्मा, सोनाक्षी, रानी घुसिंगा, सीता राम बैनाड़ा, सोनम, सुनीता, पी एन बैफलावत, सुनील

Comments